Mon. Aug 8th, 2022

इस लेख में हम डॉ. विवेक बिंद्रा के बचपन, जन्म,शिक्षा, करिअर और उनके निजी जीवन के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

नाम – डॉ. विवेक बिंद्रा
जन्म – 5 अप्रेल 1982
जन्म स्थान – नई दिल्ली (भारत)
उम्र – 39 साल
पत्नी का नाम – गीता सबरवाल
बच्चे – माधव बिंद्रा
शिक्षा – MBA
कॉलेज – XAVIER COLLEGE नई दिल्ली, AMITY Business College, UP
व्यवसाय -पब्लिक स्पीकर, YouTuber, Business Coach
शौक – पढ़ना, घूमना
धर्म – हिन्दू
नागरिकता – भारतीय
वर्तमान आवास – नई दिल्ली (भारत)

प्रारंभिक जीवन

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 में दिल्ली में हुआ , जब तो मात्र 3 वर्ष के थे तभी उनके पिताजी से उनका साथ छोड़ दिया था और उनकी माँ ने दूसरी जगह शादी कर ली। विवेक जी ने बहुत ही कम उम्र में अपने माता-पिता के प्यार को खो दिया । यह तो आप सब समझ सकते है कि बिना माता पिता के जीवन कैसा लगता है और कितने मुश्किल सफर रहता है।

डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन उसके पिता जी के निधन के कभी उनके दादा के पास कभी बुआ या फिर चाचा जी के पास रह कर गुजरा। वही उनका कुछ जीवन हॉस्टल मे भी गुजरा , उन्होंने अपने बचपन से ही कई तकलिफों का सामना करना पड़ा। उनका जीवन मे बहुत संघर्ष रहा है।

शिक्षा

विवेक बिंद्रा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा संजीवियर स्कूल दिल्ली से की। उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई XAVIER COLLEGE नई दिल्ली से की। उन्होंने 1999-2001 मे BBA की डिग्री प्राप्त की, फिर उन्होंने MBA की पढ़ाई नोएडा AMITY Business College से सन 2001-2005 से कंपलीट की ।

विवेक बिंद्रा को बचपन से ही खेलकूद मे रूचि रही इसलिए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर भी खेलने का मौका मिला। विवेक नेशनल बेस्ट आउटलैंड एथलिट भी रह चुके है। विवेक बिंद्रा ने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को भी ट्यूशन पढ़ाने का काम भी शुरू किया था।

कार्य – करियर की शुरूबात

विवेक बिंद्रा अपने जीवन मे बहुत मेहनत की लेकिन तब उनकी लाइफ मे कोय बदलाब नहीं आया। 10 जनवरी 2004 विवेक बिंद्रा की पूरी जिंदगी ही बदल गयी। जब वो एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे तब उन्हें वंदावन मे श्रीमद्भगवद्गीता गीता का अध्ययन करने का मौका मिला। उस समय उन्हें जाना उचित लगा और वो वृंदावन चले गए। उन्होंने सालों तक अपने जीवन को एक सन्यासी के रूप मे यापन किया और श्रीमद्भागवत गीता का अध्ययन भी किया।

विवेक बिंद्रा ने वहा धोती कुर्ते में तथा सिर का मुंडन करवा कर मंदिर की सेवा करना, झाड़ू पोछा करना , खाना बनाना और जमीन पर सोना इस सभी तरीको से अपने जीवन को यापन किया। उन्होंने श्रीमद्भगवद्गीता गीता के साथ-साथ शास्त्रों का अध्ययन भी किया। उनके गुरुजी के कहने पर उन्होंने अपनी एमबीए की पढ़ाई भी की।

डॉ. विवेक बिंद्रा के गुरुजी ने डॉक्टर विवेक जी से कहा कि आपने एमबीए की पढ़ाई की है और साथ ही साथ आपने श्रीमद्भागवत गीता का भी अध्ययन किया है तो मेरा आपसे अनुरोध है कि आप बिजनेस और श्रीमद्भागवत गीता को एक साथ जोड़ कर लोगो की मदद करें।

डॉ. विवेक बिंद्रा ने अपने गुरु जी बात मान ली। जब उन्होंने यह काम करना शुरु करा तो लोगो ने उनको पसंद किया और धीरे-धीरे उनकी फैन फॉलोइंग बढ़ती चली गयी। उन्होंने फिर एक ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए बिजनेसमैन को नए टिप्स देना स्टार्ट दिया और लोगो ने उनकी बातो को फॉलो भी किया। डॉ. विवेक बिंद्रा बहुत ही जल्दी ही एक सफल व्यक्ति बन गए ।

निजी जीवन

डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर के साथ साथ एक सफल पति और पिता हैं। उनकी पत्नी का नाम गीता और बेटे का नाम माधव बिंद्रा है।

डॉ. विवेक बिंद्रा एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर है और इन्होंने अपना यूट्यूब चेंनल 6 दिसम्बर 2013 को बनाया। उन्होंने अपनी वीडियो से कई युवा के जीवन को सफ़ल बनाया।

विवेक बिंद्रा अवार्ड्स

  • Awarded as “The Game Changer of the Year 2019” by Economic Times. Best Corporate Trainer – Maruti Suzuki June 2014 Best Motivational Speaker 2019 at International Glory Awards He has been crowned as Think Tank of Corporate Asia in 2017 in Dubai by World Leadership Federation

डॉ. विवेक बिंद्रा के द्वारा लिखी गयी यह किताबें

  • Everything About Leadership
  • Double Your Growth Through Excellent Customer Service
  • Everything about Effective Communication
  • Effective Planning and Time Management
  • Tactical Money
  • Everything About Corporate Etiquette
  • From Pocket Money to Professional Salary

हम आपसे उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट “Vivek Bindra Biography in Hindi” आपको पसंद आये और आप हमारी इस पोस्ट को आगे शेयर जरूर करें। आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी।

आगे पढ़ेSandeep Maheshwari Biography in Hindi

By Poonam

Read Shayari in Hindi, Basant Panchami Shayari, Happy Krishna Janmashtami Shayari, Happy New Year Shayari, Best Motivational Shayari of 2021, Happy Birthday Wishes for Whatsapp, Navratri Wishes and more Shayari read , Bank Naukri, Gadgets News on Hindi Vichar Dhara .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *