Tue. Jul 5th, 2022

इस लेख में हम सुंदर पिचाई के बचपन, जन्म , माँ -पापा , शिक्षा, करिअर, गूगल में करिअर और उनके निजी जीवन के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

  • पूरा नाम  : पिचाई सुंदरराजन
  • जन्म : 12 जुलाई, 1972  (आयु 49)
  • माता-पिता – रघुनाथ पिचाई/लक्ष्मी पिचाई
  • जन्म स्थान : मदुरै, तमिलनाडु
  • राष्ट्रीयता  : भारतीय, अमेरिकन
  • शिक्षा : IIT खरगपुर , स्टनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफ़ोर्निया , व्हार्टन स्कूल ऑफ़ दी यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेन्सिलवानिया
  • पेशा : व्यवसायी, कंप्यूटर वैज्ञानिक, व्यवसाय कार्यकारी
  • पत्नी : अंजलि पिचाई
  • व्यवसाय  : CEO (गूगल)
  • कमाई : 20 lakhs USD

प्रारंभिक जीवन

सुंदर पिचाई का पूरा नाम पिचाई सुंदरराजन और इनका जन्म 12 जुलाई1972 को मदुरै, तमिलनाडु में हुआ। उनका जन्म निम्न मध्यम वर्ग के एक परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और वो ब्रिटिश समूह के जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। उनकी माँ का नाम लक्ष्मी पिचाई था। वो एक स्टेनोग्राफर थी , यह सब लोग चेन्नई शहर के अशोक नगर में रहते थे।

शिक्षा

सुंदर पिचाई जी ने अपनी दसवीं कक्षा की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय और बारहवीं की पढ़ाई वना वाणी स्कूल, चेन्नई से की। सुंदर पिचाई की रूचि पढ़ाई के साथ साथ खेल मे भी थी और वो अपने स्कूल मे क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। पिचाई जी ने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग IIT खड़गपुर में ग्रेजुएशन पूरी की। उसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में MS (Masters in Science) की डिग्री पूरी कर ली और उसके बाद उन्होंने MBA की पढाई Wharton School, University of Pennsylvania से पूरी की।

कार्य – करियर की शुरूबात

सुंदर पिचाई ने अपने करियर की शुरूबात McKinsey & Company में एक संचालन परामर्श के रूप में काम करके किया . फिर उसके बाद 2004 मे वो Google से जुड़े। स्टार्टिंग मे उन्होंने अपनी टीम के साथ Google Search Tool Bar के ऊपर काम किया , यह वाही Tool Bar है जिससे आप हम सब लोग कोय भी इंफोमशन आसनी से देख सकते है। उन्होंने उसके साथ ही साथ Google Gear और Google Pack पर भी काम किया।

जब उन्होंने Google Toolbar पर काम किया और उनका वो काम सफल हुआ तो उन्होंने अपना खुद का इन्टरनेट ब्राउज़र बनाने का मान बना लिया , जब उन्होंने यह सोचा था उस समय पर Google के CEO Eric Schmidt थे। एरिक सचमिद्त ने सुंदर पिचाई को अपना खुद का इन्टरनेट ब्राउज़र को माना कर करते हुए बहुत ही महंगा प्रोजेक्ट करार किया। सुंदर पिचाई ने अपने मन मे ठान लिया और गूगल के सह-निर्माताओं लार्री पेज और सेर्गे ब्रिन को इस बात के लिए राज़ी कर लिया।

वर्ष 2008 में सुंदर पिचाई ने Google की मदद से अपना खुद का वेब ब्राउज़र लांच किया जिसका नाम था Google Chrome . यह वेब ब्राउज़र बहुत ही अच्छे तरह से सफल हुआ , इस वेब ब्राउज़र से लोग बहुत से आसानी से यूज़ कर सकते है और सुंदर पिचाई के दुरा बनाया गया यह वेब ब्राउज़र आज दुनिया मे सबसे जायदा इस्तेमाल किये जाने वाला वेब ब्राउज़र हैं। वर्ष 2008 में सुंदर पिचाई का वाईस प्रेसिडेंट ऑफ़ प्रोडक्ट डेवलपमेंट के रूप में प्रमोशन किया गया .

वर्ष 2012 में वो Chrome और Apps के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट बन गए। सुंदर पिचाई , मार्च 2013 को एंडरोइड के परियोजना से जुड़े इससे पहले एंडरोइड को एंडी रुबिन देखती थी। लार्री पेज ने सुंदर पिचाई को एंड्राइड का इन-चार्ज बना दिया फिर उसके बाद उन्हें अक्टूबर 2014 में प्रोडक्ट चीफ बना दिया गया।

सुंदर पिचाई को 10 अगस्त 2015 मे गूगल का CEO के रूप में घोषित किया गया।

निजी जीवन

निजी जीवन के बारे मे बात करे तो सुंदर पिचाई ने अपने लम्बे समय की गर्लफ्रेंड अंजलि से शादी की , वो दोनों लोगो ने एक साथ IIT खरगपूर मे पढ़ते थे .आज उनके दो सुंदर से बच्चे भी हैं एक लड़की- काव्या और एक लड़का – किरण है।अमेरिका के ब्रुकलिन में सुंदर पिचाई ने 2015 में करीब $6.8 मिलियन (44 करोड़ रुपए ) में अपना घर खरीदा है। अब वो अमेरिका के नागरिक हैं और अपने परिवार के साथ न्यू यॉर्क में ही रहते हैं।

By Poonam

Read Shayari in Hindi, Basant Panchami Shayari, Happy Krishna Janmashtami Shayari, Happy New Year Shayari, Best Motivational Shayari of 2021, Happy Birthday Wishes for Whatsapp, Navratri Wishes and more Shayari read , Bank Naukri, Gadgets News on Hindi Vichar Dhara .

One thought on “सुंदर पिचाई के जीवन की सफलता की कहानी : Sundar Pichai Biography in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *