Tue. Jul 5th, 2022

इस लेख में हम आपको संदीप माहेश्वरी के बचपन, जन्म , माँ -पापा , शिक्षा, करिअर और उनके निजी जीवन के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

नाम: संदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari)
जन्म: 28 सितम्बर 1980
माता-पिता: किशोर माहेश्वरी/शकुंतला रानी माहेश्वरी
जन्म स्थान : दिल्ली
उम्र 40
राष्ट्रीयता : भारतीय
पढाई: किरोरिमल कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी
पत्नी: Ruchi Maheshwari
कमाई: Images Bazaar वेबसाइट से
Images Bazaar का कुल मूल्य: लग भाग 50 करोड़ का कारोबार

प्रारंभिक जीवन

संदीप महेश्वरी का जन्म 28 सितम्बर 1980 मे मध्यम वर्ग के एक परिवार में हुआ था। उसका जनम दिल्ली की एक मिडिल क्लास फेमिली मैं हुआ। उनके पिताजी एक बिजनेसमैन थे ,वो एल्युमीनियम का कारोबार करते थे. लगभग दस साल चलने के बाद किसी कारण उनका वो कारोबार बंद हो गया, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से ही कम आयु मे ही सारी ज़िम्मेदारी संदीप जी के कंधे पर आ गयी थी.

शिक्षा

संदीप माहेश्वरी की 10th और 12th की शिक्षा दिल्ली से हुयी फिर परिवारिक और आर्थिक संकट की वजह से उनको बीच मे ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। जब वो 10th की पढ़ाई कर रहे थे तब उनके पिता जी का बिज़नेस बंद हो गया था जिसके कारण जिस वजह से उनको आगे की पढ़ाई करने में परेशानी का सामना करना पड़ा। जब वो 12th की पढ़ाई कर रहे थे तब उसके साथ ही उन्होंने पैसे कामना शुरू किया। उन्होंने किरोरीमल कॉलेज से बीकॉम किया। वो हमेशा से ही कुछ अलग करने का सोचते थे और आज उन्होंने इस काम को कर भी दिखाया।

कार्य – करियर की शुरूबात

संदीप महेश्वरी ने “बैचलर इन कॉमर्स” की पढाई कुछ निजी कारणों से वजह से पूरी ना कर सके और उन्होंने अपनी कॉमर्स की पढ़ाई को आधा ही छोड़ना पड़ा।

संदीप महेश्वरी से सबसे पहले फोटोग्राफी करने की बहुत इच्छा थी इसलिए उन्होंने वर्ष 2000 में फोटोग्राफी(Sandeep Maheshwari Photography) प्रोफेशन शुरू किया , फिर उन्होंने वर्ष 2001 मे कई मार्केटिंग एजेंसी के साथ जुड़े और काम किया। उनके बाद उन्होंने साल 2002 में अपने 3 दोस्तों के साथ मिलकर अपनी एक कंपनी भी खोली लेकिन वो कंपनी 6 महीने से ज्यादा नहीं चली और उन्हें अपनी कंपनी बंद करनी पढ़ी ।

संदीप महेश्वरी ने MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग की कंपनी में काम किया , जिसमे घरेलु चीजों को बनाना और बेचना होता था। उन्होंने यह काम भी किया लेकिन यह काम भी उनका जायदा समय तक नहीं चला।

संदीप महेश्वरी जब B.Com कर रहे थे तो उसके साथ ही उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में अपनी रूचि और दिलचस्पी दिखाई। लेकिन उसमे भी उनको निराशा ही मिली। संदीप जी ने फिर भी हार नहीं मानी और वो फिर से अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढे.

उन्होंने यह बात समझ आयी थी कि ” कभी हार नहीं मानो बल्कि अपनी गलतियों और असफलताओ से कुछ नया सीखो और आगे बढ़ते रहो .”

उन्होंने फिर आखिर में अपने ज़िन्दगी के सारी नाकामयाबो से कुछ नया सिखा और अपना carrier उनका favourite passion photography से शुरू किया और उन्होंने अपने इस व्यवसाय को घर में ही शुरू किया और अपनी एक website सन 2004 internet में बनाई और उन्होंने अपनी website का नाम ImagesBazaar.in दिया।

उन्होंने अपनी इस website से world records भी बनाया और उनकी इस वेबसाइट पर करीबन 8 lakh Indian pictures हैं और फिर यह आंकड़ा आज भी बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है. उनकी मेहनत और उनकी सच्ची लगन से उन्हें सफलता हासिल हुयी और उन्होंने अपने सारे सपनो को पूरा किया.

Sandeep Maheshwari ने phyotography में बहुत सारे records को तोड़ कर अपना नया record ” Limca Book Of Records ” में दर्ज कर लिया है.

निजी जीवन

संदीप ने अपनी दोस्त स्कूल की दोस्त नेहा से ही शादी की। पहले दोनों की दोस्ती बहुत अच्छी थी फिर दोनों की दोस्ती का रंग प्यार में बदल गया और दोनों ने डेटिंग शुरू कर दी। संदीप कहते है कि उनकी इस सफलता में उनकी पत्नी नेहा का भी बहुत योगदान रहा है। उन्होंने हमेशा मुझे सपोर्ट किया था। जब वह पुरी तरह से अपने जीवन मे सफल हो गए तभी उन्होंने नेहा से शादी कर ली। आज उनके एक बेटा और एक बेटी भी है।

और पढ़ें – सुंदर पिचाई के जीवन की सफलता की कहानी : Sundar Pichai Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari’s Awards

  • “Business World” पत्रिका से इंडिया का एक बेस्ट Promising Entrepreneurs के रूप में चुना गया
  • 2013 मे संदीप महेश्वरी ने Creative Entrepreneur of the Year का अवार्ड Entrepreneur India Summit से प्रदान किया गया.
  • संदीप महेश्वरी ने British Council से भी Young Creative Entrepreneur का अवार्ड अपने नाम किया।
  • ग्लोबल मार्केटिंग फोरम (Youth Marketing Forum ) के द्वारा संदीप महेश्वरी ने Star Youth Achiever का अवार्ड भी जीता।

Sandeep Maheshwari Motivational Quotes

  • अगर कोई आपका मजाक कर रहा है, तो परेशान ना हो, बस चुप रहे।
  • मनुष्य की सबसे संरचनात्मक और विनाशात्मक चीज है उसकी लालसा.
  • सब आसान है , सोचने की हिम्मत तो करो
  • आप जिस काम से प्यार करते हो।, उसी को अपना व्यसाय बनाओ

और पढ़ें – Best Motivational Quotes in Hindi | बेस्ट मोटिवेशनल शायरी हिन्दी में

By Poonam

Read Shayari in Hindi, Basant Panchami Shayari, Happy Krishna Janmashtami Shayari, Happy New Year Shayari, Best Motivational Shayari of 2021, Happy Birthday Wishes for Whatsapp, Navratri Wishes and more Shayari read , Bank Naukri, Gadgets News on Hindi Vichar Dhara .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *